Homeटेक / ऑटोAadhaar PAN लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च, जानिए कौन-से और...

Aadhaar PAN लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च, जानिए कौन-से और जरूरी काम इसी दौरान करने होंगे

ITR to PAN Aadhaar linking: वित्तीय वर्ष समाप्त होने को है। कई लिहाज से मार्च को महीना बड़े काम का होता है। इस महीने कई काम पूरे करने होते हैं। वहीं कई सरकारी योजनाओं की मियाद भी इसी महीने में समाप्त होती है। कुछ सेवाओं को रिन्यू किया जाता है। इनमें से अधिकांश काम ऐसे होते हैं, जिन्हें समय पर न किया जाए तो आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। यहां हम ऐसे ही कामों की लिस्ट बताने जा रहे हैं, जिन्हें 31 मार्च 2021 से पहले हर हाल में पूरा कर लिया जाना चाहिए। इनमें सबसे अहम है इनकम टैक्स रिटर्य यानी ITR और पैन को आधार से लिंक करना।

PAN Aadhaar linking: 31 मार्च पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख है। यदि ऐसा नहीं किया गया, तो पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। सरकार इस बारे में पहले ही जानकारी दे चुकी है।

संशोधित आईटीआर फाइल करना: संशोधित आयकर रिटर्न या रिवाइज्ड आईटी रिटर्न (ITR) 31 मार्च या उससे पहले दाखिल किया जा सकता है। यह ITR आकलन वर्ष 2020-21 के लिए होगा। कोई भी आयकर रिटर्न जो नियत तारीख के बाद दायर किया जाता है, उसे लेट या बिलेटेड रिटर्न कहा जाता है। यदि आयकर रिटर्न पहले ही दाखिल किया जा चुका है और कोई भी बदलाव किए जाने हैं, तो करदाता एक संशोधित रिटर्न दाखिल कर सकता है। इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च है।

इसे भी पढ़े- Lockdown in Aurangabad: नागपुर के बाद औरंगाबाद में पूर्ण लॉकडाउन, जानिए क्या खुला रहेगा, क्या बंद

एडवांस टैक्स फाइल करना: आयकर कानूनों के तहत, यदि किसी व्यक्ति पर एक वर्ष में 10,000 से अधिक का टैक्स बन रहा है तो वह चार किश्तों में अग्रिम कर (एडवांस टैक्स) का भुगतान कर सकता है। 15 मार्च को वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए अग्रिम कर की चौथी किस्त का भुगतान करने की समय सीमा है।

विवाद से विश्वास स्कीम: 17 मार्च 2020 को लागू की गई विवाद से विश्वास योजना के तहत घोषणा पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 मार्च है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा इस संबंध में अधिसूचना जारी की जा चुकी है। योजना का उद्देश्य लंबित आयकर मुकदमेबाजी को कम करना और सरकार के साथ-साथ करदाताओं को लाभ पहुंचाना है।

इसे भी पढ़े- Coronavirus Madhya Pradesh Update: भोपाल और इंदौर में रविवार अथवा सोमवार से रात का कर्फ्यू लगाने की तैयारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments