38 लाख रुपये में एक टिकट ! ये हैं भारत की सबसे आरामदायक ट्रेने, देखें Photo

47
Google search engine

यदि आप भी प्‍लेन से ट्रैवल करने को ही लग्‍जरी यात्रा की श्रेणी में रखते हैं, तो ये तस्‍वीरें जरूर देखें. भारत की यह लग्‍जरी ट्रेनें ऐसी शाही मेजबानी देती हैं कि 5 स्‍टार होटल भी पीछे रह जाएं. डेक्कन ओडिसी, महाराजा एक्सप्रेस, द गोल्डन चैरियट जैसी ट्रेनें भारत की सबसे शानदार लग्‍जरी ट्रेनें हैं. हालांकि भारतीय रेलवे द्वारा संचालित इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने होंगे. 

बुद्ध एक्सप्रेस

बुद्ध एक्सप्रेस मध्य प्रदेश और बिहार के खूबसूरत पर्यटन स्थलों की सैर कराती है. इसमें बोधगया, राजगीर और नालंदा जैसी जगहें शामिल हैं. इस ट्रेन में एक छोटी सी लाइब्रेरी, रेस्टोरेंट समेत कई सुविधाएं हैं.इस ट्रेन का एक रात के लिए किराया 12 हजार रुपये और 7 रातों के लिए किराया 86 हजार रुपये है.

पैलेस ऑन व्हील्स

पैलेस ऑन व्हील्स का इस्तेमाल कभी हैदराबाद के निजाम, राजपुताना रियासत, गुजरात और अन्य राज्यों के राजाओं द्वारा किया जाता था. यह राजस्थान पर्यटन विकास निगम द्वारा संचालित पहली हैरिटेज लग्‍जरी ट्रेन है, जो अब भारतीयों और विदेशी पर्यटकों को शाही यात्रा का आनंद देती है. इस ट्रेन में 7 रातों के लिए डीलक्स केबिन का किराया 5.23 लाख रुपये है. वहीं 7 रातों के लिए ही सुपर डीलक्स केबिन का किराया 9.42 लाख रुपये है.

महाराजा एक्सप्रेस

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन में सवारी करने का अनुभव कल्‍पनाओं से परे साबित हो सकता है, इसके पीछे वजह है इसकी वर्ल्‍डक्‍लास लग्‍जरी और खूबसूरती. लगातार 6 साल तक इस ट्रेन को World’s Leading Luxury Train का अवॉर्ड मिला है. इस शाही ट्रेन को इस सोच के साथ बनाया गया है कि पर्यटक महलों जैसी सुविधाओं और खूबसूरती वाली ट्रेन में बैठकर भारत की विरासत देख सकें. इस ट्रेन के प्रेसिडेंशियल सुइट में निजी लाउंज, बेडरूम, लग्‍जरी वॉशरूम और डाइनिंग एरिया भी दिया गया है. इस ट्रेन में 6 रात और 7 दिन के डीलक्स केबिन का टिकट 8.9 लाख रुपये (दो लोगों के लिए) है, जबकि प्रेसिडेंशियल सुइट का किराया 37.93 लाख रुपये है.

गोल्‍डन चैरियट

कर्नाटक राज्य पर्यटन बोर्ड की पहल गोल्‍डन चैरियट कई वर्ल्‍ड हैरिटेज साइट की  यात्रा कराती है. मेहमानों के लिए बने 11 केबिनों में से हर एक का नाम राजवंशों के नाम पर रखा गया है. साथ ही इसकी सजावट मैसूर शैली के बेहद खूबसूरत फर्नीचर से की गई है. ट्रेन में एक आयुर्वेद स्पा सेंटर भी है.इस ट्रेन का में 6 रात और 7 दिन का किराया 5.8 लाख रुपये और 3 रात और 4 दिन का किराया 3.3 लाख रुपये है.

द डेक्कन ओडिसी

डेक्कन ओडिसी का रॉयल ब्‍लू कलर ट्रेन में प्रवेश करते ही आपको ‘महाराजा’ जैसा अहसास देता है. इस ट्रेन में बेहद खूबसूरत इंटीरियर, डीलक्स केबिन के अलावा रेस्तरां समेत सारी सुविधाएं हैं. यह ट्रेन दिल्‍ली और मुंबई से चलती है. इसका मैनेजमेंट ताज ग्रुप ऑफ होटल्स द्वारा किया जाता है. महाराष्ट्र पर्यटन की पहल डेक्कन ओडिसी 16 वीं शताब्दी में महाराजाओं के शानदार जीवन को दर्शाती है.  हमारी सहयोगी वेबसाइट डीएनए में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस ट्रेन के डीलक्स केबिन के लिए किराया 7.79 लाख रुपये (दो लोगों के लिए) और प्रेसिडेंशियल सुइट के लिए किराया 11.7 लाख रुपये (दो लोगों के लिए ) है. 

Google search engine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here